All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Monday 19 March 2018

Whta is Token Ring in Hindi

What is Token Ring in Hindi :-
                                                  हेलो दोस्तों मै गौरव पाठक एक बार फिर से Hindi Jankari में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ, आज के लेख में हम आप सभी लोगो को Token Ring के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Token Ring क्या है :-
                                 टोकन रिंग, रिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित नेटवर्क है, टोकन रिंग ईथरनेट नेटवर्क से काफी भिन्न रूप में कार्य करती है, ईथरनेट में वह कंप्यूटर जो डाटा को रखता है, वह डाटा ट्रांसमिट कर सकता है, जब तक कि यह दूसरे कंप्यूटर से Collision को Sense नहीं करता है। टोकन रिंग नेटवर्क में, एक सिंगल विशेष पैकेट को टोकन कहते है, यह टोकन नेटवर्क के Around Pass किया जाता है, जब तक एक कंप्यूटर को डाटा ट्रांसमिट करना है तो यह तब तक इंतजार करता है जब तक कि टोकन उपलब्ध नहीं होता है। इसे संभालकर होल्ड किया जाता है, तथा एक डाटा पैकेट को ट्रांसमिट किया जाता है, जबकि उसी समय पर लाइन में टोकन को अगले कंप्यूटर पर रिलीज़ किया जाता है।
 निम्न फिगर में टोकन को प्रदर्शित किया है-
नेटवर्क क्या है, जानने के लिए क्लिक करे।
टोपोलॉजी क्या है, जानने के लिए क्लिक करे।
जब एक से अधिक स्टेशनो पर डाटा को भेजने की प्रकिया की जाती है, तब यह लॉजिकल टोपोलॉजी collision को नहीं रखती है, टोकन रिंग में एक शार्ट मैसेज जिसे टोकन कहते है, इसे पूरे रिंग में पास किया जाता है, जब तक की एक कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर पर इनफार्मेशन को नहीं भेजता है। कंप्यूटर टोकन को संशोधित करता है, इलेक्ट्रॉनिक एड्रेस तथा डाटा को ऐड करता है, तथा इसे रिंग के around भेजता है, क्रम में जुड़ा हुआ प्रत्येक कंप्यूटर टोकन को रिसीव करता है, तथा पास की गयी इनफार्मेशन को अगले कंप्यूटर पर पास करता है, यह प्रकिया तब तक चलती रहती है। जब तक की एक कंप्यूटर का एड्रेस इसके इलेक्ट्रॉनिक एड्रेस से नहीं मिलता है, या टोकन इसके Originator के पास return नहीं होती है, टोकन को प्राप्त करने वाला कंप्यूटर एक मैसेज को Originator के पास return करता है, जो यह दर्शाता है, कि इसे भेजा गया मैसेज प्राप्त हो चुका है, इसके बाद मैसेज भेजने वाला कंप्यूटर दूसरी टोकन को क्रिएट करता है। तथा इसे नेटवर्क पर स्थापित करता है,
टोकन रिंग मेथड को IEEE 802.5 Standard ने परिभाषित किया है, UTP में इम्प्लीमेंट की गयी टोकन रिंग 4 Mbps की स्पीड से 260 मशीनो को सम्मलित कर सकती है।
इसमें वायरिंग तथा फिजिकल व्यवस्था रिंग नेटवर्क की तरह ही होती है, रिंग नेटवर्क में MAU(Multistation Access Unit) एक डिवाइस होती है, जो रिंग नेटवर्क में सेण्टर में स्थापित होती है, MAU उसी तरह कार्य करता है, जैसे हब (HUB) कार्य करता है, लेकिन यह ईथरनेट नेटवर्क के स्थान पर टोकन रिंग नेटवर्क के साथ कार्य करता है, तथा कम्प्यूटरो के मध्य कम्युनिकेशन को हैंडल करता है।

हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो का बहुत-बहुत धन्यवाद, अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।
अगर आप सभी लोगो को किसी भी टेक्निकल टॉपिक से रिलेटेड ता इंटरनेट से, किसी सब्जेक्ट के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे उसे जल्द ही हम आप सभी लोगो के लिए उपलब्ध करेंगे।
  

No comments:

Post a Comment

Thank you for comment