All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Friday 2 February 2018

What is Java in Hindi

What is Java in Hindi :-               

                                                              हेलो दोस्तों मै गौरव पाठक एकबार फिर से Hindi Jankari  में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ। आज के लेख में आप सभी लोगो को बताने जा रहा हूँ,कि Java क्या होता है,और इसके फीचर क्या-क्या है अदि टॉपिक के बारे में हम आप को नीचे बताने जा रहा हूँ।




                                                       


                                                                           





Java क्या है :-
                      java एक general-purpose high level computer programming language and computing platform दोनों है। जो की सबसे पहले Sun Micro systems ने सन 1995 में डेवेलोप किया था,यह एप्लीकेशन डेवेलपर के लिए ऐसा प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है। जिसका मैसेज है,कि एकबार कोड लिखो कही पर भी रन कराओ (write once, run anywhere) जिसका मतलब है,compiled java code बिना recompile किये उन सभी platform पर run कराया जा सकता है। जो की जावा सपोर्ट करते है। 
java एक pure ऑब्जेक्ट oriented programming language है, reliable,concurrent,class-based,object-oriented,platform independent and secure है। इन सभी rich feature की वजह से आज के समय में यह लैंग्वेज बहुत ही पॉपुलर है। अपने भी नोटिस किया होगा की आपके कंप्यूटर पर कुछ वेब एप्लीकेशन प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर रन करते है,यह मैसेज आता है,की java is not installed,यह इसलिए होता है क्योकि बहुत सारी एप्लीकेशन और वेबसाइटस है। जो की java में बनी हुयी है,वो java के install किये बिना नहीं चल सकती है। java आपके लैपटॉप से लेकर data-centers  में,game consoles से scientific supercomputer में cell phone से लेकर internet तक सब जगह है। 2007 में , most java technologies were release under the GNU general public license तक पहुंच गयी। 
java एक object oriented प्रोग्रामिंग है,जो कि C++ language से मिलती-जुलती है। लेकिन java को simplified और improve किया गया है,जिससे की प्रोग्रामिंग फीचर की एरर को दूर किया जा सके। java के source code file का extension .java होता है,उनको byte code ( . class extension files )फॉर्मेट में compile किया जाता है,और java को interpreter execute करता है।compiled java code ही सभी कंप्यूटर पर java virtual machines (VMS) की help से run होता है। JVM, java interpreters and run-time environment है जो कि ज्यादातर operating system पर exist करता है। जैसे-Unix,the Macintosh OS और Windows, byte code को "Just In Time" compiler (JIT) की help से machine language instruction में भी convert किया जा सकता है। 


Characteristics of Java :-
                                           java के निम्नलिखित characteristics होते है। 
1. Object Oriented 
2. Architecture Neutral 
3. Portable 
4. Distributed 
5. Robust 
6. Secure 
7. High Performance 
8. Multithreaded 
9. Dynamic 

C लैंग्वेज क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 

इंटरनेट क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 



Feature of java :-
                             java के निम्मलिखित फीचर होते है।


                                                           



1. java एक ऐसी पहली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जो किसी हार्डवेयर या किसी ऑपरेटिंग सिस्टम से बंधा हुआ नहीं है। java एक platform independent language है,इसका मतलब यह है,कि हम java प्रोग्राम को बिना किसी बदलाव के साथ कई दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे की Linux या macintosh पर भी चला सकते है। 

2. यह अन्य भाषा की तुलना में एक सुरक्षित भाषा है,इस भाषा में सभी कोड compile होने के बाद बाइट कोड में बदल जाते है। इसलिए java बहुत ही सुरक्षित भाषा है। 

3. java का प्रयोग करके हम वितरित सॉफ्टवेयर बना सकते है,इसका मतलब है कि ऐसा सॉफ्टवेयर जो की किसी नेटवर्क से जुड़े अलग-अलग कंप्यूटर पर एक साथ काम कर सके। 

4. java प्रोग्रामिंग की सबसे मुख्य विशेषता यह है,कि java एक object oriented programming है। java में ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड के सभी गुण सम्मलित है जैसे- object,class,polymorphism,inheritance,encapsulation,abstraction का पालन करती है। 

5. java बहुत ही तेज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है,हालांकि compiled जैसे की C++ से java थोड़ा slow है पर java को हम slow लैंग्वेज नहीं बोल सकते है,क्योकि दूसरे सभी प्रोग्रामिंग भाषा के तुलना में java काफी तेज है। 

6. java बहुत ही मजबूत programming language है, java मजबूत मेमोरी मैनेजमेंट का उपयोग करता है। साथ ही java में pointer का उपयोग बहुत कम है। जिससे सुरक्षा की समस्या बहुत कम हो जाता है।

7. java एक multi-threaded programming language है। threaded का मतलब होता है,प्रोग्राम और multi-threaded का मतलब है की कई सरे अलग-अलग प्रोग्राम का एक साथ एक समय पर चलना। इसका मतलब की java एक ही समय पर कई अलग-अलग काम करने में समर्थवान है। और साथ ही multi- threaded होने के कारण अलग-अलग प्रोग्राम कंप्यूटर के मेमोरी में अलग-अलग जगह भी नहीं लेते है,मतलब की काफी कम कंप्यूटर मेमोरी स्पेस में बहुत सारे काम को एक साथ करने में java समर्थवान है।

8. java 2018  में दुनिया की सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और सभी commercial सॉफ्टवेयर बनाने के लिए java का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। java programming में इतनी सारी विशेषताओ के कारण सबसे अधिक उपयोग होने वाला प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।



                                                                                   



हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो को बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ। अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। 
अगर आप लोगो को किसी भी technical टॉपिक के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए, तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम उसे जल्द ही आप लोगो के लिए उपलब्ध करेंगे। 

5 comments:

Thank you for comment