All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Wednesday 21 February 2018

What is Search Engine and its type in Hindi

What is Search Engine and its type in Hindi :-

                                                                                                                       हेलो दोस्तों मै गौरव पाठक एकबार फिर से Hindi Jankari में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ, आज के लेख में आप सभी लोगो को सर्च इंजन के बारे में बताने जा रहा हूँ। 

                                                                                  

सर्च इंजन क्या है :-
                             सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर होता है, जो विशेष सूचना को वेब पेजो के डेटाबेस के माध्यम से खोजता (search) है, इंटरनेट सूचनाओं का भण्डार है, जिस विशेष सूचनाओ की आप को जरुरत रहती है, उस विशेष सूचनाओं को ढूढ़ना बहुत कठिन होता है। इसलिए वेब ब्राउज़र में सर्च फीचर के माध्यम से विशेष सूचनाओं को खोजना आसान है, इसी सुविधा को सर्च इंजन कहते है। 

सर्च इंजन कैसे काम करता है :-
                                               सर्च इंजन, वेबपेज पर टेक्स्ट,इमेज,वीडियो,कीवर्ड और लिंकिंग आदि सभी को स्कैन करता है, लाखो वेबपेज पर इनफार्मेशन को सर्च करने के लिए सर्च इंजन स्पेशल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है। जिन्हे रोबोट, स्पाइडर कहा जाता है, जब स्पाइडर लिंक बन रहा होता है,तो इस प्रोसेस को क्रॉलिंग कहा जाता है, इसके बाद वे क्रॉल से डाटा को इकट्ठा करते है, और इसे अपने डेटाबेस में डाल देते है। और इस प्रोसेसिंग को इंडेक्सिंग कहा जाता है, इंडेक्सिंग का उद्देश्य जानकारी को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी पा लेना होता है, जब आप सर्च इंजन में कोई कीवर्ड एंटर करते है, उसके बाद सर्च इंजन आप जिस पेज को ढूढ रहे है, उसे पाने के लिए कई वेबपेजेस को सर्च करता है। और फिर सर्च रिजल्ट की लिस्ट के टॉप पर सबसे अधिक उपयोगी पेजेज को पेश करने की कोशिश करता है, विभ्भिन कंपनियों के द्वारा अलग-अलग प्रकार के सर्च इंजन होते है,और सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल है। 

RAM मेमोरी क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 

इंटरनेट क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 


                                                                                           

सर्च इंजन के प्रकार :-
                                 
1. Yahoo :-
                    यह एक सर्च डिरेक्टरी है, यह वेब की डिरेक्टरी के सब्जेक्ट के साथ hierarchically रूप से आर्गनाइज्ड की गयी है, जो ब्राउज करने योग्य तथा सर्च करने योग्य है, यह सर्च इंजन 14 श्रेढियों को इसके होम पेज पर रखता है। इसमें प्रत्येक श्रेणी अलग-अलग उपश्रेणी में विभाजित है, इन सभी ऑप्शनों के लिए यूजर को सर्च बॉक्स उपलब्ध है। 

2. Altavista :-
                        यह सुविधा USA की डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन(DEC) की रिसर्च सुविधा के द्वारा उपलब्ध कराई गयी है, यह सर्च इंजन एक स्पाइडर है। इंडेक्सिंग एक डॉक्यूमेंट की पूर्ण टेक्स्ट पर आधारित है, Altavista सर्च पूर्ण Boolean, phase तथा case sensitive सर्च को सपोर्ट करती है। 

3. Hot Bot :-
                     यह सर्च इंजन वेब डॉक्यूमेंट के एक रोबोट की तरह इंडेक्स वापस करता है, हॉटबोट सर्च दो प्रकार की होती है। 
1. Ordinary HTML
2. ActiveX

4. Web Crawler :-
                              वेब क्रॉलर एक पावरफुल सर्च इंजन है, यह एक वेब रोबोट है, इसलिए ऐसे वेब हॉट भी कहते है। जो सभी वेब दस्तावेजों के कीवर्ड इंडेक्स को करते करता है। रोबोट HTML दस्तावेजों के सेट के साथ शुरुआत करता है, तथा नए दस्तावेजों को वापस करने के लिए URL का प्रयोग करता है, वेब क्रॉलर, वेब रौलेट के फीचर भी रखता है। जो चुनी हुयी साइट को शीघ्रता से विजिट करने के लिए suggest करता है। 

5. Excite :-
                    यह सर्च इंजन दस्तावेज के पूर्ण टेक्स्ट सर्च के इंडेक्स के लिए प्रयोग किया जाता है,यह सर्च इंजन स्पाइडर भी प्रयोग करता है, स्पाइडर केवल वेब तथा न्यूज़ग्रुप दस्तावेज को वापस करता है, इंडेक्सेर, इंडेक्स टर्म्स को उत्पन्न करता है। तथा दस्तावेज व्याख्या को शार्ट करता है,यह इंजन पूर्णरूप से फीचरो से सम्पूर्ण सर्च इंजन है,यह केस सेंसिटिव सर्च की सेवाएं उपलब्ध कराता है। 

6. Infoseek :-
                      यह एक पॉपुलर सर्च इंजन है, जो रोबोट से परिपूर्ण है, जो HTML तथा PDF दस्तावेजों को वापस करता है, यह फुल टेक्स्ट को इंडेक्स करता है, तथा प्रत्येक दस्तावेज की संक्षिप्त व्याख्या को जनरेट करता है, Infoseek सर्च इंजन वेब,यूज़नेट ग्रुप तथा वेब FAQs  सर्च को allow करता है। 

7. Lycos :-
                 यह सर्च इंजन एक रोबोट रखता है, जो वेब को नेविगेट गेट करता है, तथा खोजने योग्य इंडेक्स को बनाता है,इस सर्च इंजन डेटाबेस के अंदर 6 मिलियन पेजो की संख्या होती है। 

8. Google :-
                     गूगल अत्यधिक रुचिदायक सर्च इंजन है, जिसके अंतर्गत काफी यूनिक फीचर है, जैसे आप किसी संस्था के बारे में सूचना को पता करना चाहते है, तो इसके लिए वेब ब्राउज़र के URL address bar में गूगल का URL एड्रेस www.google.com टाइप करते है, तथा एंटर की प्रेस करते है, तो स्क्रीन पर गूगल का होम पेज प्रदर्शित होता है। गूगल के होम पेज पर सर्च बॉक्स में संस्था का नाम type करते है, तथा सर्च बटन पर क्लिक करते है, गूगल इस नाम से सम्बंधित सभी साइट को मैच करके स्क्रीन पर इंडेक्स्ड फॉर्म में प्रदर्शित करती है। 

हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो का बहुत-बहुत धन्यवाद, अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। 
अगर आप सभी लोगो को किसी भी टेक्निकल टॉपिक से रिलेटेड किसी सब्जेक्ट के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए,तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम उसे जल्द ही आप सभी लोगो के लिए उपलब्ध करेंगे।   

2 comments:

Thank you for comment