All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Tuesday 20 February 2018

What is RAM in Hindi

What is RAM in Hindi :-

                                            हेलो दोस्तों मै गौरव पाठक एकबार फिर से Hindi Jankari में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ। आज के लेख में RAM के बारे में बताने जा रहा हूँ।

                                                                             

RAM क्या है :-
                         RAM का पूरा नाम (Random Access Memory) है,इसको Direct Access Memory भी बोला जाता है,यह मेमोरी ज्यादा दौर पर कंप्यूटर में कम साइज में रहती है। सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में जैसे आपके मोबाइल में 1GB, 2GB, 3GB ,4GB तक होती है, तो अब अगला सवाल आता है, RAM का काम क्या है। जब भी आप अपने मोबाइल को चलाते हो तो उसमे गेम खेलते हो,बहुत सारे एप्लीकेशन चलाते हो, एडिट और सारे काम करते हो तो इन सब काम के लिए मोबाइल को स्पेस की जरुरत होती है,और यह स्पेस RAM ही से आता है। उदाहरण के लिए जैसे-जब आप क्रिकेट खेलते हो तो उसके लिए आप रूम में खेल नहीं सकते हो, तो उसके लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है, जैसे- प्लेग्राउंड, तो ऐसे ही आप जब भी मोबाइल या लैपटॉप में दिनभर कुछ काम करते करते हो वह सब काम जिस मेमोरी में होता है, वह मेमोरी RAM ही होती है। जितना ही ज्यादा RAM होगा आपके फ़ोन में उतना ही ज्यादा आप एप्प अपने फ़ोन में चला सकते है और उतनी अच्छी स्पीड आपके फ़ोन का रहेगा।
RAM क्या करता है,जब आप मूवी देखते हो या फिर गाना सुनते हो या अपने फ़ोन में गाना या मूवी, मेमोरी में स्टोर करके रखते हो, तो CPU क्या करता है, मूवी को मेमोरी कार्ड से निकलता है,और RAM में मूवी को प्ले करता है, जितना ज्यादा आप एप्लीकेशन चलाओगे उतना ही ज्यादा RAM इस्तेमाल होगा। और मोबाइल की स्पीड स्लो हो जाएगी या फिर मोबाइल हैंग होगा,इसलिए जितना हो सके RAM को फ्री रखिये। यह खाली हो जाता है, जब मोबाइल या लैपटॉप के अंदर पावर जाना बंद हो जाता है,अगर आप मोबाइल के अंदर अच्छे से समझो अगर आप का मोबाइल फ़ोन बंद हो जाता है,मतलब आप अगर 4 से 5 एप्लीकेशन अपने मोबाइल में खोल रखे हो,और आप अपने मोबाइल को बंद कर देते हो,और फिर से on करते हो तो आप देखे होंगे आपके सारे एप्लीकेशन बंद हो जाते है,इसलिए इस मेमोरी को वोलेटाइल मेमोरी भी बोला जाता है।

RAM की विशेषताए :-
                                   
1. RAM वोलेटाइल मेमोरी है।
2. यह ज्यादा महगी होती है,दूसरे मेमोरी की अपेक्षा।
3. इसकी कैपेसिटी कम होती है,सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में।
4. इसकी स्पीड सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में अच्छी होती है।
5. जब पावर नहीं रहता है,तो यह मेमोरी खाली हो जाती है।
6. सारे प्रोग्राम,एप्लीकेशन,इंस्ट्रक्शन इसी मेमोरी में चलते है।
7. इस मेमोरी को CPU इस्तेमाल करता है।
8. इसको कंप्यूटर की वर्किंग मेमोरी भी बोला जाता है।

लॉजिकल गेट क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 

कंप्यूटर का इतिहास क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 

इंटरनेट क्या है,जानने के लिए क्लिक करे। 


RAM के प्रकार :-

1. Static RAM
2. Dynamic RAM

1. Static RAM :-
                               स्टैटिक शब्द से ही पता चल रहा है,यह स्थिर है मतलब इसमें डाटा तब तक रहेगा,जब तक इसमें पावर आती रहेगी, इसको SRAM भी बोला जाता है। यह चीप 6 ट्रांजिस्टर इस्तेमाल करता है, और कोई भी कपैसिटर नहीं,ट्रांसिस्टर्स को लीकेज को रोकने के लिए पावर नहीं चाहिए, यह पावर मतलब इलेक्ट्रिसिटी, इसको बार-बार रिफ्रेश करने की जरुरत नहीं होता है,इसमें डाटा स्थिर रहता है। SRAM को DRAM से भी ज्यादा चिप्स चाहिए,समान साइज के डाटा को स्टोर करने के लिए , इसलिए SRAM को बनाने में पैसे अधिक लगते है, DRAM की तुलना में, इसलिए SRAM को कैश मेमोरी के हिसाब से इस्तेमाल होता है। कैश मेमोरी सबसे तेज है,बाकि सब मेमोरी की तुलना में

                                                                                 

SRAM के गुण :- 

1. यह बहुत दिनों तक चलती है।
2. इसको बार-बार रेफ्रेश करने की जरुरत नहीं है।
3. यह बहुत तेज होती है।
4.इसको कैश मेमोरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
5. इसकी साइज काफी ज्यादा होती है।
6. यह दूसरी मेमोरी की तुलना में काफी महगी होती है।
7. इसे ज्यादा पावर की आवश्यकता होती है।

2. Dynamic RAM :-
                                   इसको DRAM भी बोला  जाता है, यह SRAM का पूरा विपरीत होता है, इसको बार-बार रेफ्रेश करने की जरुरत है। अगर डाटा को बरकरार रखना है,तो यह तभी सम्भव हो सकता है,जब इस मेमोरी को एक रेफ्रेश सर्किट के साथ जोड़ा जाये। अधिकांश रूप में DRAM को सिस्टम मेमोरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, DRAM एक कपैसिटर और एक ट्रांजिस्टर से बना है।

                                                                                   

DRAM के गुण :-

1. यह बहुत कम दिनों तक चलती है।
2. इसको बार-बार रेफ्रेश करने की जरुरत है।
3. यह बहुत धीमी होती है।
4. इसकी साइज कम होती है।
5. यह दुसरो मेमोरी की अपेक्षा सस्ती होती है।
6. इसको कम पावर की जरुरत होती है।

हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो का बहुत-बहुत धन्यवाद, अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। 
अगर आप सभी लोगो को किसी भी टेक्निकल टॉपिक से रिलेटेड किसी भी सब्जेक्ट के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, हम उसे जल्द ही आप सभी लोगो के लिए उपलब्ध करेंगे। 

1 comment:

  1. Congratulation for the great post. Those who come to read your Information will find lots of helpful and informative tips. RAM क्या है और RAM के प्रकार

    ReplyDelete

Thank you for comment