All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Sunday 18 February 2018

What is Internet in Hindi

What is Internet in Hindi :-

                                                                        हेलो दोस्तों मै गौरव पाठक एकबार फिर से Hindi Jankari में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ। आज के लेख में आप सभी लोगो को इंटरनेट के बारे में बताने जा रहा हूँ। 

                                                                                             

इंटरनेट क्या है :-
                          इंटरनेट जिसको की शार्ट में सभी लोगो नेट भी कहते है, अनगिनत एवम आपस में कनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क का समूह है,जिसकी हेल्प से आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर भी सभी तरह के इनफार्मेशन को एक्सचेंज कर सकते है। सभी कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए बहुत सारी आर्गेनाइजेशन एक मैनेज्ड way में TCP/IP प्रोटोकॉल एवं दूसरे टेक्नोलॉजी को यूज़ करते हुए सर्वर,स्वीट्चेस,रॉयटर्स,फाइबर केबल्स आदि की हेल्प से इंटरनेट को ग्लोबली कनेक्ट करते है। इंटरनेट को कोई एक कंपनी ओन नहीं करती है,लेकिन वर्ल्ड की बहुत सारी आर्गेनाइजेशन आपस में collaborate करके इसकी प्रॉपर फंक्शनिंग एंड डेवलपमेंट को ensure करती है। हाई-स्पीड फाइबर-ऑप्टिक केबल्स इंटरनेट का बैकबोन्स है,और इसको वर्ल्ड के अलग-अलग कन्ट्रीज में टेलीफोन कम्पनीज ओन करती है,यह फाइबर केबल इंटरनेट का सबसे बड़ा कम्युनिकेशन मेडियम है। जिस पर वर्ल्ड में इंटरनेट का डाटा ट्रवेल करता है,इस प्रकार इंटरनेट के लिए हम कह सकते है,कि यह हजारो स्माल नेटवर्क का ग्रुप है,जिसमे बहुत सारे छोटे बड़े प्राइवेट,पब्लिक,बिज़नेस,एजुकेशन या फिर गवर्नमेंट नेटवर्क आपस में वायर्ड या वायरलेस मेडियम से कनेक्ट होकर डाटा एक्सचेंज करते है। 

इंटरनेट की हिस्ट्री :-
                                  जब सन 1950 में इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर्स का डेवलपमेंट स्टार्ट हुआ था,और डिजिटल कम्युनिकेशन के बारे में सोचा जा रहा था,यूनाइटेड स्टेट्स की टॉप यूनिवर्सिटीज को लगा की उनके पास पास कोई ऐसा टूल होना चाहिए। जिससे की इनफार्मेशन शेयरिंग और अक्सेस्सिंग में ज्यादा टाइम न लगे,जिससे की वे रिसर्च डाटा को समय नस्ट किये बिना ट्रांसफर कर पाये। उसी दिनों में US डिफेंस भी डिजिटल नेटवर्क और नेटवर्क डाटा सिस्टम पर रिसर्च कर रही थी,इसी सोच के साथ US डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेंस ने 1950 में ARPANET (अमेरिका रिसर्च प्रोजेक्ट एजेन्सी नेट) और पैकेट नेटवर्क सिस्टम्स के डेवलपमेंट के लिए US की यूनिवर्सिटीज को कॉन्टैक्ट किया और इसके लिए रिसर्च करने के लिए कहा गया। उसके बाद सन 1960 में पैकेट स्विचिंग पर रिसर्च स्टार्ट हुयी,और 1960 में अलग-अलग प्रोटोकॉल को यूज़ करते हुए पैकेट स्विचड नेटवर्क जैसे ARPANET, CYCLADES, MERIT Network,NPL Network,TYMNET, और TELENET, डेवेलोप किये गए।
 इसमें ARPANET प्रोजेक्ट में इंटरनेटवर्किंग प्रोटोकॉल को डेवेलोप किया गया, जिसमे बहुत सारे सेपरेट नेटवर्क्स को सिंगल नेटवर्क ऑफ़ नेटवर्क्स में ज्वाइन किया जा सकता था, ARPANET को दो नेटवर्क नोड से डेवेलोप करना स्टार्ट किया गया जो की दो अलग-अलग लोकेशन से कनेक्ट थी। इसके बाद ARPANET को 1971 के अंत तक 15 साइट्स आपस में कनेक्ट करने में सफलता प्राप्त कर ली थी,यहा एक्सपर्ट को समझ आ चूका था,क़ि इस इनटरकनेक्शन टूल में कितना पोटेंशियल और फ्यूचर है। तब 1981 में NFS(NATIONAL SCIENCE FOUNDATION) ने कंप्यूटर साइंस नेटवर्क (CSNET) को स्थापित किया, तो ARPANET को और ज्यादा एक्सपेंड किया गया। और जब 1982 में इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) को अपनाया गया,तो फिर सभी नेटवर्क को आपस में कनेक्ट किया जाने लगा, फिर 1984 में डोमेन नाम का कॉन्सेप्ट स्टार्ट हुआ,जिससे इंटरनेट की क्रांति और बढ़ गयी उसके बाद 1989 में WWW(World Wide Web) डेवेलोप किया गया जिससे इंटरनेट की क्रांति हर जगह फ़ैल गयी। 

इंटरनेट का उपयोग जीवन में :-

1. आपस में बात-चीत करने के लिए 
2. किसी भी फाइल को ट्रांसफर करने में 
3. ऑनलाइन पढ़ाई करने में 
4. मोबाइल,विजली,फ़ोन का बिल जमा करने में 
5. हर प्रकार के ऑनलाइन काम करने के लिए 

                                                                                       

इंटरनेट के लाभ और हानि जीवन में  :-
                                           इंटरनेट के बहुत से लाभ है, जहां आप घर बैठे ऑनलाइन सारे काम कर सकते है, जैसे- बैंकिंग,किसी भी चीज का बिल जमा करना, बिज़नेस में ,ऑनलाइन पढ़ाई करना,गेम खेलना आदि ,इसकी कुछ हनिया भी है जैसे कुछ लोग इसके आदी हो जाते है। और दिन भर इससे चिपके रहते है,जिससे उनकी आँखो की रोशनी पर प्रभाव पड़ने लगता है,और यह लोगो के स्मृति को भी प्रभावित करता है, इंटरनेट के इस्तेमाल से वायरस का भी खतरा होता है। और अपकी  निजी जानकारी  को कोई भी इंटरनेट के जरिये चुरा भी सकता है जो सभी लोगो के लिए हानिकारक होता है।  

हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो को बहुत-बहुत धन्यवाद, अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। 
अगर आप सभी लोगो को किसी भी टेक्निकल टॉपिक से रिलेटेड किसी भी सब्जेक्ट के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए, तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम उसे जल्द ही आप सभी लोगो के लिए उपलब्ध करेंगे।                                      

2 comments:

  1. आपके द्वारा दी गयी इन्टरनेट की जानकारी बहुत ही अच्छी लगी।

    ReplyDelete
  2. bahut sahi hai jankari

    ReplyDelete

Thank you for comment