All Tech , Blogging, Motivational Thought, Review, Apps, Android, all world knowledge in hindi

Saturday 17 February 2018

What is Web Hosting in Hindi

What is Web Hosting in Hindi :- 

                                                                                     हेलो दोस्तों मैं गौरव पाठक एक बार फिर से फिर Hindi Jankari में आप सभी लोगो का स्वागत करता हूँ। आज के लेख में हम आप सभी लोगो को Web Hosting के बारे में बताने जा रहा हूँ। 

                                                                    

वेब होस्टिंग क्या है :- 
                                   वेब होस्टिंग का मतलब है,कि आप के डोमेन नेम से या वेबसाइट के नाम से खुलने वाले पेजेज को किसी ग्लोबल जगह (दूसरे कंप्यूटर) पर स्टोर करना। ऐसी जगह जो हमेशा ऑन रहे,जहाँ आपकी वेबसाइट के वेब पेज और इनफार्मेशन स्टोर किये जाये। 
जब आपका कंप्यूटर कोई पब्लिक नेटवर्क से जुड़ जाता है,तो वो भी इंटरनेट का हिस्सा बन जाता है। जिससे आप वेब सर्वर या वेब होस्ट भी कह सकते है,तो आप यह सोच रहे होंगे की अगर आप का कंप्यूटर भी एक सर्वर है। तो दूसरे लोग इससे क्यों नहीं देख पाते है, इसका जबाब यह है,कि हर कंप्यूटर और मोबाइल में सिक्योरिटी रहता है। इसलिए दुसरे लोग इसे एक्सेस नहीं कर पाते है, अगर आप इसी सिक्योरिटी को पब्लिक कर दे तो आप के कंप्यूटर में रखे कंटेंट्स को सभी लोग देख पाएंगे। वेब होस्टिंग (वेब सर्वर) सारे वेबसाइट को इंटरनेट में जगह देने की सेवा प्रदान करता है, जिससे किसी व्यक्ति या किसी आर्गेनाइजेशन के वेबसाइट को पूरी दुनिया में इंटरनेट के जरिये एक्सेस किया जा सकता है। जगह देने से हमारा मतलब है की आपके वेबसाइट की फाइल, वीडियो, इमेज, एनीमेशन etc. को को एक स्पेशल कंप्यूटर में स्टोर कर के रखता है, जिसको हम वेब सर्वर कहते है। वह कंप्यूटर हर वक्त इंटरनेट से कनेक्ट रहता है, वेब होस्टिंग की सेवा हमें बहुत सारी कम्पनीज प्रदान करती है,जैसे-Godaddy, Hostgator, Bluehost etc. और इनको हम वेब होस्ट भी कहते है। एक तरह से हम यह भी कह सकते है,कि अपने वेबसाइट को दूसरे हाई पॉवर्ड कंप्यूटर (वेब सर्वर) में स्टोर करके रखने के लिए हम हम उन्हें किराया देते है, जैसे-किसी दूसरे के घर में रहने पर किराया देना पड़ता है। आपकी होस्टिंग का सर्वर आपके कंट्री से जितना दूर रहेगा, वेबसाइट को एक्सेस करने में आपको उतना टाइम लगेगा,अगर आप इंडिया के जितने वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स है,उनसे होस्टिंग खरीदते है,तो आपको उसके लिए क्रेडिट कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी ,उसे आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी खरीद सकते है। अगर आप एकबार होस्टिंग खरीद लेते है, तो आप आसानी से उसको अपने डोमेन नाम के साथ जोड़ कर एक्सेस कर सकते है। 

सर्वर क्या होता है ? जानने के लिए क्लिक करे  
वेब होस्टिंग कितने प्रकार का होता है,जानने के लिए क्लिक करे 

वेब होस्टिंग खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए :-

1. डिस्क स्पेस :-
                          डिस्क स्पेस आपके होस्टिंग का स्टोरेज कपीसिटी जैसे-आप के कंप्यूटर में रहता है,500GB,1TB स्पेस, उसी तरह होस्टिंग में भी स्टोरेज रहता है, अगर आप लोगो को ख़रीदा हो तो अच्छे से चेक कर ले की आप लोगो को कितनी स्पेस की आवश्यकता है उसी हिसाब से ख़रीदे। 

2. बैंडविड्थ :-
                      एक सेकंड में आपकी वेबसाइट के कितने डाटा एक्सेस कर सकते है,उसे हम बैंडविड्थ कहते है, जब आपकी वेबसाइट को कोई एक्सेस कर रहा होता है। तो आपकी सर्वर कुछ डाटा यूज़ करके उसे इनफार्मेशन शेयर करता है,अगर आपका बैंडविड्थ काम है,और आपके वेबसाइट को ज्यादा विजिटर एक्सेस कर रहे है,तो आपकी वेबसाइट डाउन हो जायेगा। 

                                                                                    

3. अपटाइम :-
                      आपकी वेबसाइट जितने टाइम ऑनलाइन या अवेलेबल रहता है,उसे अपटाइम कहते है,कभी-कभी कुछ प्रोब्लेम्स के कारण आपका वेबसाइट डाउन हो जाता है। मतलब खुल नहीं पाता है, उसे हम डाउनटाइम कहते है,आज कल हर कंपनी 99.99% अपटाइम के गारंटी देते है। 

4. कस्टमर सर्विस :-
                               हर होस्टिंग कंपनी कहलाती है, वह हर समय कस्टमर सर्विस प्रोवाइड करते है, पर आखिर में ऐसा नहीं होता है। हमे इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए कि वास्तव में कंपनी का सपोर्ट सिस्टम अच्छा है भी की नहीं,आप चाहे तो इंटरनेट पर उस कंपनी के व्यू पढ़ सकते है। सर्विस से हर एक बात की जानकारी लेने के बाद ही होस्टिंग खरीदने के बारे में सोचे या विचार बनाये। 


हेलो दोस्तों मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए आप सभी लोगो का बहुत-बहुत धन्यवाद ,अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगो के समझ में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। 
अगर आप सभी लोगो को किसी भी टेक्निकल टॉपिक से रिलेटेड किसी सब्जेक्ट के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो प्लीज़ कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम उसे आप सभी लोगो के लिए जल्द ही उपलब्ध करेंगे। 

No comments:

Post a Comment

Thank you for comment